Banner अंतरराष्ट्रीय सहयोग

अन्या देशों के गणमान्य् व्य्क्तिायों का दौरा

विशेष रूप से खाद्य और कृषि क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करने के उद्देश्यप से संबंधित देशों के विदेश मंत्रियों, राजदूतों और उच्चसस्तुरीय व्यादपार कार्यपालकों के स्तपर पर विदेशी गणमान्ये व्ययक्तिर इस विभाग के माननीय मंत्रियों, सचिवों और अन्यक अधिकारियों के साथ प्रतिनिधिमंडल के उचित स्तिरों पर वार्ता करने के लिए विभाग का दौरा करते हैं। वर्ष 2014 के दौरान, निम्न लिखित गणमान्यर व्येक्तिकयों ने इस विभाग का दौरा किया:-

प्रतिनिधिमंडल दौरे का उद्देश्‍य
दिनांक 17 फरवरी, 2014 को 12:30 बजे उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) माननीय प्रो के वी थॉमस के साथ बैठक हेतु माननीय लाईल एल्डन स्टीवर्ट, सैस्केचवान कृषि मंत्री के नेतृत्‍व में कनाडा के एक प्रतिनिधिमंडल का दौरा । हालांकि कनाडा की ओर से विचार विमर्श हेतु कोई औपचारिक मुद्दा प्रस्तावित नहीं किया गया, तथापि द्विपक्षीय विचार विमर्श के दौरान खाद्य सुरक्षा, अनाज भंडारण, विशेष रूप से खाद्य तेल, दालों आदि व्यापार पर विचार-विमर्श किया गया।
उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण माननीय मंत्री श्री रामविलास पासवान के साथ कनाडा के कृषि और कृषि-खाद्य मंत्री श्री जेरी रिट्ज की बैठक। यह बैठक मंत्री जी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों और अनाज की हैंडलिंग और भंडारण प्रणालियों में कनाडा की क्षमताओं के बारे में विचार विमर्श करने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना में कनाडा की दालों को शामिल किए जाने के लिए माननीय मंत्री के साथ यह एक शिष्टाचार भेंट थी।
श्री अजय सक्सेना, संयुक्त सचिव, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ बैठक हेतु श्री पॉल शिक्‍लर, अध्‍यक्ष, ड्यूपॉन्ट-पायनियर के नेतृत्‍व में अमेरिका-भारत व्यापार परिषद के कार्यकारी शिष्‍टमंडल का दौरा इस विचार-विमर्श का उद्देश्‍य अमेरिकी कंपनियों के वरिष्ठ प्रबंधन के प्रतिनिधियों द्वारा भारत सरकार की प्राथमिकताओं के बारे में जानना और भारत-आधारित समाधान और भागीदारी पर विचार-विमर्श करना था।
दिनांक 12.11.2014 को उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण माननीय मंत्री श्री राम विलास पासवान के साथ नई दिल्ली में यूरोपीय संघ के राजदूत महामहीम डॉ जोआओ क्राविन्‍हो की भेंट। राजदूत महोदय के साथ श्री वोज्शिएक जीवार्स्की नई दिल्ली में यूरोपीय संघ के दूतावास के प्रथम सचिव, व्यापार और आर्थिक मामलें भी उपस्‍थित थे। माननीय मंत्री जी के साथ यह बैठक एक शिष्टाचार भेंट थी और इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 पर चर्चा सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।
शीर्ष पर वापस जाएँ