Banner अंतरराष्ट्रीय सहयोग

दक्षेस (सार्क) खाद्य बैंक

3-4 अप्रैल, 2007 के दौरान, नई दिल्लीस में आयोजित 14वे दक्षेस शिखर सम्मे‍लन में लिए गए निर्णय के अनुक्रम में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) देशों के राष्ट्रा ध्यअक्षों ने दक्षेस (सार्क) खाद्य बैंक की स्थाषपना संबंधी करार पर हस्तालक्षर किए हैं। यह खाद्य बैंक क्षेत्र की आबादी को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के राष्ट्रीपय प्रयासों का अनुपूरक होगा। दक्षेस खाद्य बैंक की स्थाीपना संबंधी करार को दिनांक 17 अप्रैल, 2007 को भारत के राष्ट्रैपति द्वारा मंजूरी दी गई है। इस करार के अनुसार, दक्षेस खाद्य बैंक में खाद्यान्नोंप का एक रिज़र्व होगा जिसका रखरखाव प्रत्येकक सदस्यं राष्ट्रं द्वारा किया जाएगा जिसमें उस देश के आकलित हिस्से् के अनुसार गेहूं या चावल अथवा दोनों होंगे।

इस रिज़र्व में कुल 2,43,000 टन हिस्सेा में से भारत का प्रारंभिक आकलित हिस्सात 1,53,200 टन था। 4,86,000 टन के कुल आकलित हिस्सेल में से वर्तमान हिस्साभ 3,06,400 टन रखा गया है। रिज़र्व की कुछ मात्रा भारतीय खाद्य निगम के निर्दिष्टे गोदामों में विभिन्ना महत्व0पूर्ण स्थ लों पर रखी गई हैं। संयुक्तद सचिव (आईसी), खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग को भारत के प्रतिनिधि के रूप में दक्षेस खाद्य बैंक बोर्ड के सदस्यं के रूप में नामित किया गया है। बोर्ड ने नई दिल्लीक के केन्द्रीदय अनाज विश्लेंषण प्रयोगशाला (सीजीएएल) को दक्षेस खाद्य बैंक के लिए क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला के रूप में नामित करने संबंधी प्रस्ताणव पर विचार किया है और उस पर सहमति व्यंक्ता की है।

सार्क खाद्य सुरक्षा सूचना प्रणाली (एसएफएसआईएस) सदस्‍य देशों से आंकड़े प्राप्‍त करने की चुनौती का समाधान करने हेतु आठवें सार्क खाद्य बैंक बोर्ड (दिनांक 2-3 सितम्बर, 2015 को माले) ने सार्क कृषि केंद्र (एसएसी) को सार्क खाद्य सुरक्षा सूचना प्रणाली (एसएफएसआईएस) की स्‍थापना करने का निदेश दिया था। एसएसी ने निम्‍नोक्‍त उद्देश्‍यों के साथ पास वर्ल्‍ड प्रोटेक्‍टिड इंटर एक्‍टिव डाटाबेस का विकास कर लिया है। - नोडल एजेंसी द्वारा देश स्‍तर पर स्रोत पर डाटा इनपुट - क्षेत्रीय आंकड़ों का शीघ्र समेकन - खाद्य रिजर्व के प्रबंधन में सूचना आधारित निर्णय लेने में सुविधा प्रदान करना। सार्क कृषि केंद्र (एसएसी), ढाका, बांग्लादेश में 8 से 11 अगस्‍त, 2016 तक एक अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें सार्क खाद्य बैंक का कार्य देखने वाले विभाग के दो अधिकारियों ने अभिमुखीकरण कार्यक्रम में भाग लिया था। सार्क खाद्य सुरक्षा प्रणाली (एसएफएसआईएस) को सचिव, खाद्य विभाग, बांग्लादेश सरकार द्वारा 11 अगस्‍त, 2016 को औपचारिक तौर पर आरंभ किया गया था। सार्क खाद्य बैंक (एसएफबी) की नौंवी बैठक 21-22 सितम्‍बर, 2016 को काठमांडू, नेपाल में आयोजित की गई थी। भारत की ओर से विभाग में संयुक्‍त सचिव (आईसी) ने सार्क खाद्य बैंक बोर्ड में सदस्‍य की हैसियत से इस बैठक में भाग लिया था। इस बैठक में अन्‍य बातों के साथ सार्क खाद्य बैंक बोर्ड की (माले में 2-3 सितम्‍बर, 2015) को हुई 8वीं बैठक में लिए गए निर्णयों के कार्यान्‍वयन की स्‍थिति की समीक्षा करने, सार्क खाद्य बैंक की स्‍थापना पर करार में संशोधन करने संबंधी मामलों, अंतरराष्‍ट्रीय संगठनों (अर्थात एफएओ, आईएफएडी, डब्‍ल्‍यूएफपी आदि) के साथ सहयोग तथा सहकारिता संबंधी मामले पर विचार-विमर्श किया गया था ताकि क्षेत्रीय खाद्य सुरक्षा में वृद्धि की जा सके। सार्क खाद्य बैंक सूचना प्रणाली (एसएफबीआईएस) की स्‍थिति पर सार्क कृषि केंद्र द्वारा एक प्रस्‍तुती भी दी गई थी।

शीर्ष पर वापस जाएँ