Banner अंतरराष्ट्रीय सहयोग

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ)

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) संयुक्तक राष्ट्र8 संघ तंत्र की बृहत्त म विशिष्टीफकृत एजेंसियों में से एक है जिसकी स्था पना वर्ष 1945 में कृषि उत्पाटदकता और ग्रामीण आबादी के जीवन निर्वाह की स्थिसति में सुधार करते हुए पोषण तथा जीवन स्त्र को उन्नमत बनाने के अधिदेश के साथ की गई थी। विश्व खाद्य सुरक्षा (सीएफएस) समिति, खाद्य का उत्पाेदन, खाद्य तक भौतिक और आर्थिक पहुंच सहित विश्वद खाद्य सुरक्षा विषयक नीतियों की समीक्षा और अनुपालन के लिए संयुक्तस राष्ट्रु संघ तंत्र में एक मंच के रूप में कार्य करती है। भारत एफएओ और सीएफएस, दोनों का सदस्यट है। विश्व खाद्य सुरक्षा समिति (सीएफएस) डब्यू ीफ एफएस कार्य-योजना के कार्यान्वुयन की प्रगति की निगरानी करती है।

13 -18 अक्टूबर, 2014 को रोम, इटली में एफएओ मुख्यालय में आयोजित विश्व खाद्य सुरक्षा संबंधी समिति (सीएफएस) के 41 वें सत्र में इस विभाग में संयुक्त सचिव के स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में भारत सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया, जिसमें निदेशक, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम भी शामिल थे। गोलमेज सत्र के दौरान निम्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया : -

  • सतत धारणीय खाद्य प्रणाली के संदर्भ में खाद्यन्नोंु का नुकसान और बर्बादी
  • खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए सतत धारणीय मात्यिनो की और जल कृषि की भूमिका

इसके अलावा भारत ने ‘‘नेशनल केस स्टुडी़ज़ एंड लेसन्सख लर्नड्: राइट टू फूड’’ विषय पर सीएफएस के साथ समन्वय एवं संबंध पर आयोजित विचार-विमर्श के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के बारे में एक प्रस्तुततीकरण दिया था।

शीर्ष पर वापस जाएँ